November 10, 2020

अचल संपत्ति की बिक्री पर अपेक्षित रिटर्न की गणना

अचल संपत्ति की बिक्री पर अपेक्षित रिटर्न की गणना

फोटो freepik द्वारा बनाया गया – www.freepik.com

प्र मैं ओंटारियो में बेची गई अचल संपत्ति पर पूंजीगत लाभ की गणना कैसे करूं? मैं यह पता लगाने की कोशिश कर रहा हूं कि सभी मुख्य खर्चों (ब्याज, शुल्क, कर) की कटौती के बाद मुझे अपनी मुख्य निवासी संपत्ति की सूची कैसे देनी चाहिए – एक उचित लाभ मार्जिन पर पहुंचें। क्या कोई ऐसा टूल या ऐप है जो ऐसा कर सकता है? मैंने इंटरनेट पर खोज की और इस प्रक्रिया को समझाने वाला कोई भी लेख नहीं पाया।
-Yan

ए। आपके प्रश्न के लिए धन्यवाद, यान। यहां खेलने के लिए कुछ अलग-अलग मुद्दे हैं, इसलिए मैं पूंजीगत लाभ के बारे में कुछ बिंदुओं को स्पष्ट करके शुरू करूंगा, और फिर बताऊंगा कि मैं अचल संपत्ति के लिए लक्ष्य बिक्री मूल्य के साथ-साथ अन्य निवेशों के लिए कैसे संपर्क करूंगा।

सबसे पहले, जब से आप अपनी “मुख्य निवासी संपत्ति” का उल्लेख करते हैं, मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि आप संपत्ति की बिक्री पर जो लाभ कमाते हैं – जिसे पूंजीगत लाभ कहा जाता है – आयकर से छूट प्राप्त होती है जब वह संपत्ति आपका प्रमुख निवास होता है। एक प्रमुख निवास एक घर, कोंडो, कुटीर या अन्य संपत्ति हो सकती है जो आपके पास है और कब्जे में है। इस छूट की सीमाएं हो सकती हैं, जैसे कि यदि संपत्ति 1.24 एकड़ से बड़ी है, यदि आप उसी अवधि के दौरान अन्य अचल संपत्ति के स्वामित्व और बिक्री करते हैं, या यदि आपने किरायेदारों को संपत्ति किराए पर दी है। आपके पास एक समय में केवल एक निर्दिष्ट प्रमुख निवास हो सकता है।

यह मानकर कि यह संपत्ति आपके प्रमुख निवास के रूप में योग्य है, आप इसे बेचते समय कोई पूंजीगत लाभ कर का भुगतान नहीं करेंगे। लेकिन आपको अपने करों को दर्ज करते समय बिक्री के विवरण को रिपोर्ट करने की आवश्यकता होती है – 2016 में शुरू किया गया एक परिवर्तन। यह सिर्फ ओंटारियो, यान में आपकी संपत्ति पर लागू नहीं होता है, बल्कि अन्य प्रांतों और क्षेत्रों में प्रमुख निवासों पर भी लागू होता है।

जानकारी आपके आयकर रिटर्न की अनुसूची 3 पर जाती है, फॉर्म T2091 के साथ (या उस कर वर्ष में मारे गए करदाता के लिए T1255)। आप निपटान की आय (आपके द्वारा संपत्ति को बेची गई राशि) की रिपोर्ट करते हैं; आपकी रूपरेखा और व्यय से संबंधित व्यय (आपके द्वारा भुगतान की गई कोई भी अचल संपत्ति आयोग और कानूनी शुल्क); आपका समायोजित लागत आधार (आपने संपत्ति के लिए क्या भुगतान किया है – कुछ अतिरिक्त खर्च – इस पर नीचे और अधिक); आपके द्वारा संपत्ति के स्वामित्व वाले वर्ष; और वर्षों से आप इसे अपना प्रमुख निवास घोषित कर रहे हैं।

पूंजीगत लाभ की गणना

किसी संपत्ति की बिक्री पर पूंजीगत लाभ का निर्धारण करने के लिए, आप बिक्री की शुद्ध आय से अपने समायोजित लागत आधार (एसीबी) को घटाते हैं। एसीबी में आम तौर पर शामिल हैं:

  • आपने संपत्ति के लिए क्या भुगतान किया (बिक्री मूल्य)
  • भूमि हस्तांतरण कर
  • खरीद पर कानूनी शुल्क
  • किसी भी पूंजीगत लागत, जैसे कि नवीकरण, परिवर्धन या संपत्ति में सुधार, जो आपने स्वामित्व के वर्षों के लिए भुगतान किया था

बंधक ब्याज और संपत्ति कर आमतौर पर आपके समायोजित लागत आधार में नहीं जोड़े जाते हैं। एक अपवाद एक संपत्ति के लिए हो सकता है जो “फ़्लिप” है – यानी, लाभ के लिए खरीदा, पुनर्निर्मित और बेचा गया। अन्यथा, इन खर्चों को स्वामित्व की व्यक्तिगत लागत माना जाता है। (किराये की संपत्ति के मामले में, हालांकि, आप अपनी कर योग्य किराये की आय से सालाना ब्याज और संपत्ति कर घटा सकते हैं।)

किसी संपत्ति की बिक्री पर शुद्ध आय अधिक सीधी होती है: यह कि आपने कितनी संपत्ति बेची है, किसी भी अचल संपत्ति के कमीशन या बिक्री पर आपके द्वारा भुगतान की गई कानूनी फीस।